नई दिल्ली। विश्व ही नहीं भारत में तेजी से बर्गर-पिज्जा जैसे फास्ट और जंक फूड्स को लेकर लोगों की दीवानी बढ़ती जा रही है। लेकिन एक बर्गर-पिज्जा को लेकर डराने वाले तथ्य सामने आ रहा है। अभी तक हुए अध्ययन के मुताबिक बर्गर-पिज्जा का अधिक सेवन जानलेवा भी हो सकता है। अध्ययनकर्ता बताते हैं कि फास्ट फूइस सेहत पर कई प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। जो लोग अधिक मात्रा में या अक्सर इन चीजों का सेवन करते हैं उनमें पाचन से लेकर डायबिटीज-ब्लड प्रेशर सहित कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम देखा जाता है। पर क्या इसके सेवन से किसी की मौत भी हो सकती है?

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में टेक्सास शहर के एक स्कूल में पिज्जा खाने के बाद एलर्जिक रिएक्शन होने से 11 वर्षीय लड़की की मौत हो गई। लड़की के परिवार का आरोप है कि अगर स्टाफ ने समय पर इलाज उपलब्ध करा दिया होता तो जान बचाई जा सकती थी।

पिज्जा खाने के बाद मौत का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले पिछले साल नवंबर में इटली में पिज्जा खाने के बाद 46 वर्षीय महिला की मौत हो गई थी। पिज्जा खाने से बाद उसे पेट में ऐंठन होने लगी थी। मौत के लिए बोटुलिनम नामक बैक्टीरिया के कारण हुई फूड पॉइजनिंग को कारण माना जा रहा था।

वहीं हालिया मामले में मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एमर्सन केट कोल (11 वर्ष) टेक्सास के एक स्कूल की छात्रा थी। पिज्जा खाने के बाद उसे एलर्जी (डेयरी एलर्जी) हुई जिससे तबीयत बिगड़ती गई। इलाज के लिए किए गए प्रयासों के बावजूद कोल की मृत्यु हो गई। परिवार के सदस्यों ने समय पर उचित उपचार की व्यवस्था न करने के कारण स्कूल प्रशासन पर केस फाइल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *