हल्द्वानी । हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में कल हुए दंगे के बाद स्थिति नियंत्रण में आ गई है। तनाव की स्थिति को देखते हुए चार कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स बुला ली गई। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी वनभूलपुरा में हिंसा के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए हल्द्वानी पहुंचे। मुख्यमंत्री ने हिंसा में घायल हुए पुलिसकर्मियों और पत्रकारों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने कहा कि दंगे में हुए नुकसान की भरपाई दंगाइयों से की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि दंगे में सम्मिलित लोगों की पहचान वीडियो फुटेज के माध्यम से की जाएगी और उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। उधर सरकार दंगाइयों पर एनएसए लगाने की तैयारी कर रही है।

आज सुबह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आला अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि उपद्रवियों और दंगाइयों को सलाखों के पीछे तुरंत भेजा जाए। गुरुवार शाम हुई हिंसा और आगजनी के दूसरे दिन आज मुख्य सचिव राधा रतूड़ी और डीजीपी अभिनव कुमार ने दंगाग्रस्त क्षेत्र बनभूलपुरा का दौरा किया।

हल्द्वानी में हुए बवाल के बाद अब उत्तराखंड पुलिस और महकमा पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। इस बीच देहरादून से मुख्य सचिव राधा रतूडी और डीजीपी अभिनव कुमार भी हल्द्वानी पहुंचे उन्होंने अस्पताल, थाने और घटनास्थल का जायजा लिया।

डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा कि पुलिस अब आरोपियों के खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लेगी साथ ही एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दावा किया कि 24 घंटे में स्थिति को कंट्रोल में जाकर सामान्य जन जीवन करने की कोशिश की जाएगी।

उन्होंने बनभूलपुरा थाने जाकर स्थिति का जायजा लेते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश भी दिए। डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा कि पुलिस अब दंगाइयों को चिह्रित कर रही है। ऐसे लोगों पर एनएसए के तहत कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि कोशिश की जा रही है कि 24 घंटे में स्थिति सामान्य हो जाए और आमजन जीवन सामान्य किया जा सके।

मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने आज हल्द्वानी में प्रेस वार्ता में कहा कि शांति व्यवस्था को भंग करने वाले अराजक तत्वों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि शहर के हालात सामान्य है।

मुख्य सचिव ने कहा कि शहर के वर्तमान हालातों से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को अवगत कराने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने क्षेत्र में शांति-व्यवस्था के लिए आम जनता की सराहना की। इससे पहले मुख्य सचिव श्रीमती रतूड़ी ने दंगाग्रस्त क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया और सुशीला तिवारी चिकित्सालय जाकर घायलों से मुलाकात भी की। उन्होंने चिकित्सालय के सीएमएस को निर्देश दिए कि घायलों के उपचार में कोई कोताही न बरती जाए। साथ ही उन्होंने बनभूलपुरा चौकी का भी निरीक्षण कर जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। स्थलीय निरीक्षण के दौरान पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार, जिलाधिकारी नैनीताल वंदना, डीआईजी कुमाऊँ रेंज योगेंद्र रावत, एसएसपी पीएन मीणा आदि अधिकारी मौजूद थे।