देहरादून। अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन की अध्यक्षता में आज सचिवालय में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में एक समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

बैठक में अधिकारियों ने अपर मुख्य सचिव को प्रस्तुतीकरण के माध्मय से समस्त जनपदों की विस्तार से जानकारी दी। अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों में हवाई सेवा विकसित की जाये। इसके साथ ही बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को फास्ट मोड में कार्य करने के निर्देश दिए। क्रेश बैरियर के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में जितने भी क्रेश बैरियर चिह्नित किये गये हैं, उन्हें इस वर्ष पूर्ण कर लिया जायेगा।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फर्नीचर के लिये बजट स्वीकृत हो चुका है, शीघ्र ही फर्नीचर की आपूर्ति कर दी जाएगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि शासकीय स्कूलों में वर्ष 2022-23 में 12 मेगावाट के सोलर प्लाण्ट हम लगा चुके हैं तथा इस वर्ष 2074 स्कूलों में 15.5 मेगावाट के सोलर प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है।

बैठक में सरकारी कार्यालयों में ई-ऑफिस के क्रियान्वयन की चर्चा करते हुए अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि ई-ऑफिस के कार्य में तेजी लाई जाये तथा मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया जाये तथा सरकारी कार्यालयों का अधिक से अधिक कार्य ई-ऑफिस की माध्यम से ही किया जाये। प्रदेश में कृषि, उद्यान व वन विभाग के अधिकारियों ने बायो-फैंसिंग के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि बायो-फैंसिंग कहां-कहां होनी है तथा उनमें कौन से प्रजाति के पेड़-पौधे लगाये जाने हैं, उसका पूरा विवरण उपलब्ध होना चाहिये। बैठक में पुस्तकालयों की स्थापना एवं सुदृढ़ीकरण, विज्ञान व नवाचार केन्द्रों की स्थापना व सुदृढ़ीकरण, इण्डोर व ओपन स्टेडियम की स्थापना व सुदृढ़ीकरण तथा जनपद मुख्यालयों में ऑडिटोरियम/संस्कृति केन्द्रों की स्थापना आदि की विस्तार से समीक्षा कर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर सचिव सुरेन्द्र नारायण पाण्डेय, विनोद कुमार सुमन, अपर सचिव सी. रवि शंकर,  रंजना राजगुरू सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *