देहरादून। प्रज्ञा प्रवाह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अभियान ‘‘युवा संवाद से समाधान’’ के अन्तर्गत युवाओं के लिए विभिन्न विषयों पर वेब परिचर्चा श्रृखंला 24 मई से शुरू की जा रही है। युवाओं के कौशल विकास एवं रोजगारपरक विषयों को लेकर यह वेब श्रृंखला दिसम्बर 2020 तक चलेगी। इस वेब परिचर्चा के लिए युवाओं को ब्राॅडकास्ट लिंक tinyurl.com/yc4oflum पर लाॅगिंग करना पड़ेगा तथा गूगल फाॅर्म  tinyurl.com/yadjv6vz पर जाकर पंजीकरण करना होगा।

इस बात की जानकारी श्री भगवती प्रसाद ‘राघव’ क्षेत्र संयोजक प्रज्ञा प्रवाह ने दी। उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड में प्रज्ञा प्रवाह के इस अभियान का आयोजक देवभूमि विचार मंच है। 24 मई को आयोजित वेब श्रृंखला में पहली परिचर्चा ग्राम आधारित अर्थव्यवस्था पर होगी, जिसमें कृषि और उससे जुड़े क्षेत्र, उद्यमिता, नवीन प्रौद्योगिकी व सरकारी सहायता के संबंध में प्रश्न पूछे जा सकते हैं। श्री राघव ने कहा कि वर्तमान कोरोना संकट के दौर में विश्व को एक वैकल्पिक आर्थिक ढाँचा विकसित किये जाने के आवश्यकता है, जो कि भारतीय ज्ञान परम्परा पर आधारित हो। युवाओं को उद्यमिता, नई प्रौद्यगिकी, सूचना क्रांति के उपयोग के माध्यम से नये क्षेत्रों में रोजगार सृजन का मार्ग तय करना होगा, जिससे भारत में बेरोजगारी, विदेशी आयात कम हो सके व गांव, शहर व पूरे भारत में स्वदेशी की परंपरा को विकसित कर भारत को आत्म निर्भर बनाने के मार्ग पर ले जाया जा सके।

उन्होंने युवाओं को युवा संवाद से समाधान श्रृंखला से जुड़ने का आह्वान किया। इस वेब परिचर्चा में युवा अपने मतों को विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ साझा कर अपने प्रश्नों के उत्तर जान पायेंगे। कोरोना के कारण आने वाली चुनौतियों को अवसर में बदलने के लिए युवाओं को इस परिचर्चा में अर्थनीति का भारतीय दृष्टिकोण, उद्यमिता के नवीन क्षेत्र तथा भारत आधारित अर्थव्यवस्था को बढ़ावा के संबंध में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

2 thoughts on “युवा संवाद से समाधान के तहत उद्यमिता एवं अर्थव्यवस्था पर वेब परिचर्चा श्रृंखला 24 मई से”
  1. अवनीश त्यागी, प्रांत संयोजक तपोभूमि विचार परिषद मेरठ says:

    शुभकामनाएं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *