आत्मविश्वास, साहस जगाना खेलों का उद्देश्य

रुड़की। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ रुड़की जिले के महाविद्यालयीन विद्यार्थी विभाग द्वारा कोर इंजीनियरिंग कालेज रुड़की क्रीड़ा मैदान में महाविद्यालयीन खेल उत्सव का आयोजन किया गया। छात्रों में अनुशासन, नियंत्रण और आपसी आत्मसम्मान, दोस्ती तथा उचित खेल की भावना को उत्पन्न करने के लिए एक विशेष प्रकार के रग्बी खेल का आयोजन किया गया। विद्यार्थी खेल उत्सव का उद्घाटन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरिद्वार विभाग के विभाग बौद्धिक प्रमुख एवं आनन्द स्वरूप आर्य सरस्वती विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल के उप प्रधानाचार्य कलिराम भट्ट एवं कोर कालेज के निर्देशक डाक्टर बृजमोहन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

छात्रों को सम्बोधित करते हुए विभाग बौद्धिक प्रमुख कलिराम भट्ट ने कहां कि खेलों से छात्र जीवन में तार्किक क्षमता व स्कूल सम्बन्धी कौशलों को विकसित होने में मदद मिलती है। वाइगोत्स्की के अनुसार – जटिल भूमिकाओं वाले खेलों में बच्चों का अपने व्यवहार को संगठित करने का बेहतर व सुरक्षित अवसर मिलता है जो वास्तविक स्थितियों में नहीं मिलता। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी हमें यहीं सिखाता है।
आज कोर कालेज आफ नर्सिंग के सहयोग से जो महाविद्यालयीन छात्रों के लिए जो खेल का आयोजन हुआ है निश्चित रूप से रग्बी जैसे खेल ही छात्रों के लिए विकास का नया रुप पूरी तरह से शानदार और सम्मानित अनुभव उपलब्ध कराता है।
कार्यक्रम के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला विद्यार्थी प्रमुख विवेक वियुद्ध,बेलडा खण्डकार्यवाह  विशाल गिरी, खण्ड विस्तार यशपाल, विश्वजीत, कमल किशोर डुकलान, वंश आदि उपस्थित थे।
कमल किशोर डुकलान
रुड़की (हरिद्वार)