देहरादून। उत्तराखंड के मैदानी इलाकों के अलावा पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी पड़ रही है। विगत सोमवार को सुबह से ही तेज धूप के कारण गर्मी का दौर शुरू हो गया था। इससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। गर्मी का सितम आज भी जारी है।

हाल ही में दून का अधिकतम तापमान पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 41 डिग्री दर्ज किया गया था। उधर, सोमवार की सुबह तेज धूप के कारण लू का प्रकोप भी शुरू हो गया। इससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा। हालांकि, शाम करीब चार बजे बादल छाने पर गर्मी से कुछ राहत मिली।

राजधानी में लगातार चौथे दिन अधिकतम तापमान 40 डिग्री पर रहा। पिछले सोमवार को तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक था। इसके चलते पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में गर्मी का जबरदस्त असर पड़ा है। राजधानी डूंग समेत निचले इलाकों में पिछले हफ्ते रिकॉर्ड तापमान दर्ज किया गया।

वहीं, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में मैदानी इलाकों में गर्मी को कम करना संभव नहीं होगा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा। तेज धूप और सामान्य तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी से परेशानी होगी। 21 मई को दून में अधिकतम तापमान 39 डिग्री, न्यूनतम – 23 डिग्री रहने का अनुमान है।

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों के अलावा पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी पड़ रही है। तेज धूप के कारण मैदानी और पहाड़ी दोनों इलाकों में सामान्य तापमान चार से पांच डिग्री तक बढ़ जाता है।

मंगलवार को राज्य के पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और चंपावत जिलों के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, इन इलाकों के कुछ हिस्सों में 30 से 40 किलोमीटर तक तेज हवाएं चल सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *