ऋषिकेश। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह मनमोहन वैद्य ने कहा कि पश्चिम देशों के राष्ट्रवाद और भारत के राष्ट्रवाद में भिन्नता है, भारत का राष्ट्रवाद आध्यात्मिकता एवं संस्कृति पर आधारित अखिल भारतीय राष्ट्रवाद है।  पश्चिम का राष्ट्रवाद मात्र अपने देश के लिए राष्ट्रवाद कहलाता है, जिस अंतर को हमें समझना होगा।

भरत मंदिर इंटर कॉलेज ऋषिकेश के प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान रविवार को मुख्य वक्ता के रूप में वैध ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा देश में किए जा रहे कार्य को अब 96 वर्ष होने जा रहे हैं। जिसने अपने कार्य के दम पर भारत ही नहीं पूरे विश्व में एक पहचान बनाई है ,जो कि विभिन्न क्षेत्रों में 40 से अधिक संगठनों के माध्यम से सेवा के कार्यों में कार्यरत है। संघ की पहचान भी सेवा कार्यों के कारण बनी है। आज दुनिया के लोग भी भारत को आध्यात्मिकता की दृष्टि से देखना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने 96 वर्ष की यात्रा में संगठन के माध्यम से विभिन्न आयामों को छुआ है, जिसके कारण आज पूरे विश्व में संघ की चर्चा परिचर्चा सकारात्मक भाव से होती है ,और यह स्थिति संघ के सकारात्मक क्रियाकलापों से ही निर्मित हुई है। उन्होंने संघ के सभी स्वयंसेवकों को अपने उद्बोधन में कहा कि संघ का मूल कार्य शाखा है, जहां एक घंटे की शाखा से परिवर्तन के नए आयामों को गढ़ने की कला आती है । अच्छे व देशभक्त व्यक्ति का निर्माण ही सर्वश्रेष्ठ रचनात्मक कार्य है और इसका माध्यम है दैनिक शाखा। शाखा के नियमपूर्वक चलने वाले कार्यक्रम का संस्कार मन पर पड़ता है और धीरे-धीरे वह स्वभाव बन जाता है। ठीक- ठीक कार्यक्रम करने से उत्साह , पौरूष , निर्भयता , अनुशासन अखंड रूप से कार्य करने की प्रवृत्ति इत्यादि गुण स्वभाव के अंग बन जाते हैं।

विश्व का इतिहास इस बात का साक्षी है कि बड़े से बड़ा काम साधारण से दिखने वालों ने ही किए हैं जिसका मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में हर तबके में हर वर्ग में संघ का कार्य पहुंचना है। उसके लिए संघ अपने सेवा संपर्क और प्रचार जैसे आयामों के माध्यम से कार्य करते हुए आगे बढ़ रहा है। संघ की स्थापना के बाद पहले 25 वर्ष संगठनात्मक कार्य हुए फिर 25 वर्ष बाद अनेक वर्गों में अपना प्रतिनिधित्व बनाने का कार्य हुआ,उसके पश्चात बाद के 46 वर्ष बाद ऐसे कार्य में जिनकी देश काल वातावरण अनुसार अत्यधिक आवश्यकता महसूस हुई को किया गया है । अच्छे व देशभक्त व्यक्ति का निर्माण ही सर्वश्रेष्ठ रचनात्मक कार्य है और इसका माध्यम है दैनिक शाखा। शाखा के नियमपूर्वक चलने वाले कार्यक्रम का संस्कार मन पर पड़ता है और धीरे-धीरे वह स्वभाव बन जाता है. ठीक ठीक कार्यक्रम करने से उत्साह , पौरूष , निर्भयता , अनुशासन , अखंड रूप से कार्य करने की प्रवृत्ति इत्यादि गुण स्वभाव के अंग बन जाते हैं।

विश्व का इतिहास इस बात का साक्षी है कि बड़े से बड़ा काम साधारण से दिखने वालों ने ही किए हैं उनका कहना था कि वर्तमान समय में आवश्यकता इस बात की है कि संघ का कार्य प्रत्येक परिवार में पहुंचे, क्योंकि परिवार भी राष्ट्र का मुख्य घटक है। परिवार से ही राष्ट्र की विचारधारा और संस्कार का जन्म होता है ,परिवार का निर्माण ही राष्ट्र का निर्माण है । इसलिए प्रत्येक परिवार तक संग पहुंचे और परिवार में एक दिन सामूहिक रूप से मिल बैठकर के भजन कीर्तन चर्चा निरंतर हो इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि संपूर्ण विश्व में अभी मात्र 15 % संघ शक्ति के जागरण होने से सकारात्मकता की यह स्थिति उत्पन्न हुई है, यदि 80% हिंदू शक्ति सृज्जन शक्ति संगठित हो जाए तो वह दिन दूर नहीं जब पूरा विश्व संघ के व्यवहार से संचालित हो सकता है ।

इस अवसर पर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक महेंद्र, उत्तराखंड के प्रांत प्रचारक युद्धवीर, जगदीश, धनीराम, चिरंजीव, भूपेंद्र, भारत भूषण कुंदनानी, सुदामा सिंघल , विपिन कर्णवाल सहित काफी संख्या में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक उपस्थित थे ।