श्रीनगर (हि.स.)। कश्मीर घाटी में तेज़ी से सामान्य हो रही स्थितियों को देखकर अलगाववादी तथा राष्ट्रविरोधी तत्व बौखला गए हैं जिसके चलते रविवार रात दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में पत्थरबाजों ने एक ट्रक पर पथराव किया। इस घटना में चालक की मौत हो गई। पथराव के दौरान ही सुरक्षाबल मौके पर पहुंच गए और पत्थरबाजों को मौके से खदेड़ दिया। इस पथराव में दो अन्य लोग भी घायल हुए हैं। पुलिस ने एक दोषी को गिरफ्तार किया भी है।
कश्मीर घाटी में पिछले 22 दिनों के भीतर पथराव की घटनाओं में किसी नागरिक की मौत का यह पहला मामला है। रविवार रात अनंतनाग के बिजबिहाड़ा में स्थानीय ट्रक चालक नूर मोहम्मद अपने ट्रक में सप्लाई लेकर निकला। अभी वह थोड़ी ही दूर पहुंचा था कि अचानक कुछ शरारती तत्वों ने उसके ट्रक को सुरक्षाबलों का वाहन समझकर पथराव शुरू कर दिया। इसी बीच पथराव की इस घटना में ट्रक चालक तथा अन्य दो लोग घायल हो गए। सूचना मिलते ही सुरक्षाबल मौके पर पहुंच गए और बल प्रयोग कर घायल तीनों घायलों को वहां से निकालकर तत्काल बिजबिहाडा अस्पताल पहुंचाया। बिजबिहाडा अस्पताल के चिकित्सकों ने ट्रक चालक की गंभीर हालत को देखते हुए उसे प्राथमिक उपचार के बाद शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज सौरा रेफर कर दिया जबकि दो अन्य घायल लोगों का उपचार अस्पताल में जारी है।
ट्रक चालक नूर मोहम्मद डार को एसकेआईएमएस अस्पताल ले जाया गया जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। ट्रक चालक जिला अनंतनाग में उरनहाल गांव का रहने वाला है। पोस्टमार्टम के बाद ट्रक चालक का शव उसके परिजनों के हवाले कर दिया गया है। पुलिस ने इस संदर्भ में आगे की जांच शुरू कर दी है और इस मामले में एक दोषी पत्थरबाज को पकड़ा भी जा चुका है।
पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 व 35ए हटाए जाने के बाद से राज्य में कई तरह की पाबंदियां लगाई गईं थी। हालांकि जम्मू के अधिकतर भागों से यह पाबंदियां हटा ली गई हैं जबकि कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में अभी भी जारी हैं। प्रशासन हालात सामान्य करने के लिए धीरे-धीरे संवेदनशील स्थानों से पाबंदियां हटा रहा है। इस बीच रविवार को पत्थरबाजों ने ऐसी वारदात को अंजाम दिया है। इससे पहले भी कुछ शरारती तत्वों द्वारा जबरन दुकानें बंद करवाने की कोशिश में दुकानदारों से मारपीट की गई है और कुछ वाहनों को नुकसान पहुंचाने की घटनाएं भी सामने आई हैं।
हिन्दुस्थान समाचार