देहरादून। उत्तराखंड में जल्द ही पंचकर्म सहायकों के पदों का सृजन किया जाएगा। आयुष मंत्री डॉ हरक सिंह रावत ने सचिव आयुष को इस संबंध में निर्देश दिए हैं।विभागीय मंत्री ने सचिव आयुष को पत्र लिखकर पंचकर्म सहायकों के पदों के सृजन का प्रस्ताव 3 दिन में तैयार करने और आगामी मंत्रिमंडल की बैठक में रखने के निर्देश दिए हैं।

मंत्री ने सचिव को लिखे पत्र में नाराजगी जताते हुए कहा है कि आयुर्वेदिक चिकित्सालय में पंचकर्म यूनिट होने के उपरांत भी पंचकर्म सहायकों के पद सृजित नहीं हैं। उन्होने सख्त लहजे में सचिव को निर्देश देते हुए इस बाबत शीघ्र अति शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दे दिए हैं। पत्र में कहा गया है कि 28 जून 2010 के द्वारा आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवा विभाग के ढांचे का पुनर्गठन करते हुए पदों का सृजन किया गया था, जिसमें 76 पंचकर्म सहायकों के पदों का सृजन भी शामिल था। राज्य में आयुर्वेदिक चिकित्सालय व आयुष विंगों की संख्या 800 से 1000 के करीब है।

ऐसे में सभी चिकित्सालयों में आयुर्वेदिक चिकित्सक एवं फार्मासिस्ट के पद सृजित हैं किंतु आयुर्वेदिक चिकित्सालय में पंचकर्म यूनिट होने के बाद भी पंचकर्म सहायक के पद सृजित नहीं हैं जो कि आश्चर्यजनक है। विभागीय मंत्री के निर्देश के बाद अधिकारी पद सृजन की प्रक्रिया में जुट गए हैं लिहाजा आगामी मंत्रिमंडल की बैठक में पदों के सृजन और भर्ती को लेकर बड़ी घोषणा हो सकती है।