दिल की सेहत में गिरावट तथा दिल से जुड़ी बीमारियों से भारती नहीं विश्व में बहुत से मामले सामने आ रहे हैं। विगत कुछ वर्षों से इसमें बहुत अधिक तेजी देखी है। विशेषज्ञों के अनुसार कुछ दशक पहले हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट में ब्लॉकेज जैसी समस्याएं जहां बड़े-बुजुर्गों की बीमारियां मानी जाती थीं वहीं, अब 40 साल से कम उम्र के लोगों में भी यह परेशानियां देखी जा रही हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, लगातार बढ़ता तनाव और असंतुलित डाइट लेने की वजह से हार्ट से जुड़ी समस्याएं लगातार बढ़ रही हैं। 
दिल ब्लॉक होना या हार्ट ब्लॉकेज की स्थिति में दिल ठीक तरीके से धड़क नहीं पाता। ऐसा तब होता है जब दिल से जुड़ी नसों में किसी तरह से ब्लॉकेज आ जाए। नसों की अंदरूनी परत पर कोलेस्ट्रॉल या चिपचिपा पदार्थ प्लाक जमा होने लगता है जिससे नसें संकरी होने लगती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। इसी तरह खून गाढ़ा होने या रक्त के थक्के बनने पर भी रक्त का संचार ठीक तरीके से नहीं हो पाता। इससे खून को पम्प कर पाना हार्ट के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति के कारण लोगों को कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं।

हार्ट ब्लॉकेज हो जाने पर इस तरह के लक्षण दिखायी दे सकते हैं-

  • सीने में दर्द (chest pain)
  • बार-बार सिरदर्द होना
  • चक्कर आने या बेहोश होने जैसी परेशानी
  • सांस लेने से जुड़ी समस्याएं
  • बहुत जल्दी थक जाना
  • जबड़े, पेट के ऊपरी हिस्से, गर्दन और पीठ में दर्द महसूस करना
  • हाथ-पैरों का सुन्न होना                                      

हार्ट की ब्लॉकेज रोकने के लिए पीएं ये जूस

नींबू और अदरक का जूस (Ginger lemon juice for heart bloackage cleaning)

हार्ट से जुड़ी नसों में बैठी गंदगी और चिपचिपाहट को साफ करने के लिए नींबू कारगर माना जाता है। नींबू में पाए जाने वाले कुछ तत्व एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करते हैं और हार्ट हेल्थ बूस्ट करते हैं। हार्ट ब्लॉकेज की लक्षण दिखायी देने पर नींबू के रस में अदरक का जूस और लहसुन का जूस मिलाकर पी सकते हैं।

नींबू-अदरक-लहसुन का जूस पीने के फायदे

लहसुन का सेवन किसी भी तरीके से करना हार्ट के लिए लाभकारी होता है। यह जूस पीने से धमनियां अंदर से पूरी तरह क्लीन होती हैं।
लहसुन रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया को रोकता है। यह खून को पतला बना देता है। नींबू में फ्लेवेनॉइड्स पाए जाते हैं जो धमनियों की सफाई करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *