देहरादून। भीषण गर्मी से त्रस्त लोगों को बारिश ने गर्मी से राहत दिलाई है। लगातार पहाड़ से लेकर मैदान तक हो रही बारिश के कारण तापमान में भारी गिरावट आया है। पहाड़ के चोटियों पर हल्की बर्फबारी का सिलसिला भी जारी है जिसके चलते ठंड भी शुरू हो गई है। केदारनाथ, बदरीनाथ, रुद्रनाथ और हेमकुंड की चोटियों में हल्की बर्फबारी से धाम में कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई। अगले चार दिन मौसम ऐसा ही बना रह सकता है। केदारनाथ में दोपहर बाद ऊंची चोटियों में हल्का हिमपात शुरू हो गया। 22 जून तक बारिश का दौर जारी रहेगा। हालांकि, अब तक मानसून के आगमन की घोषणा नहीं की गई है।
बारिश से उत्तरकाशी में भूस्खलन से धरासू-जोगत मार्ग बंद हो गया, जिससे कई गांव अलग-थलग पड़ गए।
मसूरी में बारिश के कारण पर्यटक होटलों में कैद होकर रह गए। हालांकि, तीन बजे बाद बारिश बंद होने से पर्यटकों ने मौसम का लुत्फ उठाया। ऋषिकेश में हरिद्वार रोड, यात्रा बस अड्डा मार्ग पर जलभराव से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। हरिद्वार में भी जगह-जगह पानी भर गया। पौड़ी में बारिश को देखते हुए डीएम ने अफसरों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। जबकि टिहरी में जिलाधिकारी ने आपातकालीन स्थिति के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।
 वहीं, चारधाम यात्रा में अभी तक 21 लाख 93 हजार 272 तीर्थयात्री चारधाम के दर्शन कर चुके हैं। बारिश के बाद भी तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं। बदरीनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि बदरीनाथ धाम कपाट खुलने की तिथि आठ मई से शनिवार तक 7,69,595 तीर्थयात्री धाम पहुंचे।
केदारनाथ धाम कपाट खुलने की तिथि छह मई से आज तक 7,35,780 धाम के दर्शन करने पहुंचे।
इसमें हेलीकॉप्टर से पहुंचे 74,744 तीर्थयात्री भी शामिल हैं। तीन मई को गंगोत्री में तीन मई से आज तक 3,89,191 और यमुनोत्री धाम कपाट खुलने की तिथि तीन मई से आज तक 2,98,706 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। बदरीनाथ केदारनाथ पहुंचने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या 15,05,375 है। गंगोत्री-यमुनोत्री पहुंचे तीर्थ यात्रियों की संख्या 6,87,897 है। वहीं कपाट खुलने की तिथि 22 मई से अभी तक गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब 1,05,364 पहुंचकर दर्शन कर चुके हैं।