देहरादून। प्रसिद्ध समाजसेवी बिहारी लाल का गुरुवार की सायं लोकजीवन विकास आश्रम बूढ़ाकेदार में निधन हो गया है।  बिहारी लाल उत्तराखण्ड के समाज सेवकों की अग्रिम पंक्ति में हैं। श्री बिहारी लाल पर्यावरण गांधीवादी शिक्षा तथा रचनात्मक विकास के कार्यों में आजीवन सलंग्न रहे।  उन्होंने 1977 में तेलंगाना ब्लॉक के बूढ़ा केदार में लोकजीवन विकास आश्रम बूढ़ाकेदार की स्थापना की। देश के सर्वोदय कार्यकर्ताओं के बीच में इनकी विनम्रता, सरल स्वभाव और उल्लेखनीय समाज कार्य को बहुत आदर भाव से देखा जाता है। युवावस्था में ही सुन्दर लाल बहुगुणा, विनोवा भावे, जय प्रकाश नारायण, ई0 डब्लु0 और आशा देवी आर्य नायकम, राधाकृष्णन, ठाकुरदास बंग, प्रेम भाई, निर्मला गाँधी, सरला बहन, कनक मल गाँधी, हेमवती नन्दन बहुगुणा आदि से सम्पर्क हो गया था।
इनके पिता भरपुरु नगवाण सन् साॅतर के दशक तक डोला पालकी, दलितों को मंदिर प्रवेश, शराब वन्दी, आदि सामाजिक कार्याें में अहम भूमिका निभाई है। बचपन के पिता के इस काम से प्रेरित होकर विहारी लाल देश के सर्वाेदय आन्दोलन से जुडे लोगों के साथ शामिल हो गये थे। महात्मा गाँधी के सेवाग्राम आश्रम प्रतिष्ठान वर्धा (महाराष्ट) में नई तालीम की शिक्षा ग्रहण करने के उपरान्त वहां पर अध्यापन का कार्य किया है। इसके बाद बेडछी विद्यापीठ गुजरात में शिक्षक पद में रहे हैं। विभिन्न सर्वोदय संगठन के बीचे शिक्षण-प्रशिक्षण, रचनात्मक कार्यक्रमों से लेकर विनोवा भावे के भूदान-ग्रामदान के आन्दोलन के कार्यकर्ता के रूप मे काम किया है। गांधी आश्रम के साथ जुड़कर खादी का प्रचार प्रसार व बिक्री को उन्होने विद्यार्थी जीवन में ही टिहरी, उत्तरकाशी, नरेन्द्र नगर में प्रारम्भ की थी।
सन् 1971-72 गांधी शान्ति प्रतिष्ठान नई दिल्ली से जुडकर राधा कृष्णन व प्रेम भाई के सहयोग से बांग्लादेश की आजादी के समय मिदनापुर-किशोरीपुर में एक लाख शरणार्थियों को भोजन, निवास के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य की विशेष सुविधाएं इन्होने उपलब्ध करवायी शरणार्थियों के प्रत्येेक परिवार में सुन्दर कीचन गार्डन बनाया, जिसकी सब्जी मिदनापुर में बिकती थी। यहां पर सामुदायिक शौचालय और स्वच्छता का इतना उच्च स्तर का काम था कि हर रोज मीडिया में इसके समाचार छपते रहते थे। जब शान्ति स्थापित होने लगी तो बांग्लादेश के शरणार्थियों को घर तक पहुंचाने का काम भी इनकी टीम ने उत्साह पूर्वक किया है। शरणार्थियों की सेवा के बाद बनवासी सेवाश्रम मिर्जापुर में लम्बे समय तक नई तालीम का काम किया है।
जून 1975 में जय प्रकाश नारायण की सम्पूर्ण क्रान्ति में शामिल होकर बिहार के प्लामू जिले में एक महिने से अधिक समय तक साथियों के साथ जेल में रहे है। बाद में सम्पूर्ण क्रान्ति का संदेश देश भर में पहँुचाने के लिए कई स्थानों की यात्राएं की है। टिहरी में अपना गांव रगस्या (बूढाकेदार नाथ) को विद्यार्थी जीवन में छोडकर सेवाग्राम पढ़ाई के लिए पहुँचे। तभी से उनके मन में यह सोच बनी रहती थी कि कब वह अपने गांव लौटकर नई तालीम की शुरुवात करेगा? जब उन्हें गांव लौटनेे का मौका मिला तो उन्होने विनोवा भावे, आशा देवी आर्य नायकम, निर्मला गाँधी, राधाकृष्णन, सुन्दर लाल बहुगुणा से आर्शीवाद लेकर सन् 1977 में अपने गाँव लौट गये थे। घर में पहुँचने पर गाँव के लोग उन्हें वर्षाें बाद खादी कुर्ता पैजामा और गोरे चेहरे के रूप में पाकर बहुत अधिक खुश हुए, फिर उन्होने गाँव के लोगो को साथ लेकर लोक जीवन विकास भारती की स्थापना की। यह स्थान धर्म गंगा, बाल गंगा, मेड नदी के संगम पर है। यहां पर सबसे पहले बापू की बुनियादी तालीम चलाने के लिए एक केन्द्र का निर्माण किया। इस केन्द्र में प्रारम्भ से अब तक औसतन 50-100 छात्र-छात्राएं नई तालीम की शिक्षा ग्रहण करते रहे हैं। बडे़ बाँधों के विकल्प के रूप में मेड़ नदी पर 40 किवा की छोटी पनबिजली का निर्माण करवाया जिससे रात को उजाला मिलने के अलावा तेलघानी, लेथ मशीन, काष्ट कला प्रशिक्षण के लिए आरा मशीन, वेल्डिंग, लोह कला आदि की सुविधाएं भी आम जनता को मिलने लगी।
पानी से चलने वाले इस सफल प्रयोग के बाद अगुंडा और गेवांली गांव में 50-50 किवा की छोटी पनबिजली बनाकर रोशन हुये। ये छोटी पनबिजली 90 के दशक में ऐसे वक्त बनी जब टिहरी बाँध का बिरोध चल रहा था। उस समय बुढ़ाकेदार जाकर कई मीडिया के साथी टिहरी बांध के विकल्प के रूप में इनकी छोटी पनबिजली का जीता जागता उदाहरण अखबार की सुर्खियों में खूब छपता रहता था। साथ ही टिहरी बांध विरोध के धरना स्थल पर जाकर बडे़ बाँध का विरोध करते रहे हैं। गाँव-गाँव में ग्राम वन व्यवस्था को मजबूत करने के लिए वन चैकीदार की प्रथा को पुर्नजीवित करके दर्जनों गांव मे चारा पत्ती के लिए बांज के जंगल विकसित हुए हैं। नई तालीम के विद्यार्थियों को शिल्पकला से जोड़ने के लिए जैविक खेती, उद्यानीकरण, काष्टकला, लोह कला, कताई-बुनाई, पशुपालन आदि सिखाया गया है। क्षेत्र में कई लोग पढ़ाई के साथ शिल्प कला को सीखकर आत्म निर्भर हुए हैं। जिस समय उन्होने गांव में काम की शुरुआत की तो सबसे बड़ी समस्या साथ में रह रहे कार्यकर्ताओं के आजीविका के लिए आर्थिक स्त्रोत जुटाना था। इसके लिए उन्होने सड़क, नहर आदि निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को पढ़ाने का बीड़ा उठाया और उनके लिए श्रम संविदा सहकारी समिति बनाकर ठेकों का सीधा लाभ मजदूरांे को दिलवाया और स्वयं भी मजदूरी करके लोगों की सेवा के लिए पैसे कमाये। भिलंगना ब्लाॅक के दूरस्थ गाँव में घास-फूस वाले मकानों की छतों को पटाल की छतों की रूप में रूपान्तरित किया है। जिससे महिलाओं को पीठ के बोझ से मुक्ति मिली है। क्योंकि घरों की छत पर लगने वाली सलमा घास के लिए महिलाओं कों तीखे व खतरनाक चट्टानों से गुजरना पड़ता है। कई महिलाएं पहाड से गिरकर मरती थी। इतना ही नहीं गाँव में जंगल जाने वाले रास्तों पर बोझ को थामने वाले रेस्ट प्लेटफाॅर्म जिसे बिसूण कहते हैं, बनाये गये।
चैत्र मास में दलित महिलाओं का घर-घर नाचना बन्द करवाया और उन्हें श्रम संविदा सहकारी समिति से जोड़कर रोजगार उपलब्ध करवाया है। चिपको आन्दोलन के दौरान बाल गंगा और धर्म गंगा के जल ग्रहण क्षेत्रों के हरे वृक्षों को बचाने के लिए सविनय अवज्ञा आन्दोलन की तर्ज पर वन काटने वाले ठेकेदारों व मजदूरों को स्थानीय बाजार व गांव से राशन-पानी आदि दैनिक आवश्यकताओं पर रोक लगायी गयी थी जिसके कारण वन काटने वाले मजदूर उल्टे पांव वापस गये। इस तरह के अनेकों काम हैं जो विहारी लाल के नेतृत्व में हुए, जिसके लिए उन्होने कभी न तो पुरस्कार के लिए फार्म भरवाया और हमेशा प्रचार-प्रसार से दूर रहकर मौन सेवक की तरह समाज कार्य की भूमिका निभा रहें हैं।
(साभार समाजसेवी सुरेश भाई की फेसबुक वॉल से)

बिहारी लाल: गरीब बच्चों के लिए स्कूल खुलवाये, आज संसार से विदा हो गए

गरीबों दमितों के सेवक श्री बिहारी लाल के निधन से भिलंगना घाटी को धक्का लगा है बरसों से आपने अपना जीवन दूसरों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया था।
बूढ़ाकेदार में उनके आश्रम में गरीबों के बच्चे पढ़ते हैं। 2002- 2003 में आई बूढ़ा केदार क्षेत्र में बाढ़ से दर्जनों लोग चल बसे थे। इलाके में भारी तबाही हुई थी,जो लोग बेघर हो गए थे, उनके लिए बिहारी लाल फरिश्ता बनकर आए थे। खाद्यान्न से आश्रम को भर दिया था। ताकि आपदा पीड़ितों को दिक्कत ना हो।
मैं उस दिन मुख्य विकास अधिकारी श्री नारायण सिंह नेगी के साथ बूढ़ाकेदार गया था। वहां से मैंने कमिश्नर सुभाष कुमार के साथ 6 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई अगुंडा गांव तक चढ़ी थी। बिहारी लाल जी को उस दिन उदास देखा था लेकिन आपदा पीड़ितों के लिए व्यवस्थाओ को करने की उनमें गजब की फुर्ती थी। गरीब लोगों के लिए बिहारी लाल जी हमेशा चिंतित रहे। उन्होंने स्कूल खुलवाये, गरीब बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित किया। बिहारी लाल जी के परम शिष्य सुरेश भाई से 1 दिन बात भी हुई थी कि, लोकजीवन विकास आश्रम बूढ़ाकेदार में चलना है, और उन पर सीरीज लिखनी है लेकिन दुर्भाग्य से उनके जीते जी यह दिन नहीं आ पाया। हम देहरादून के गड्ढे में ही रह गए, लेकिन उनके काम हमेशा याद किए जाएंगे, उनकी सरलता और मधुर व्यवहार लोगों को याद रहेगा। ऐसे महान सेवक को हम श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।
(साभार- शीशपाल गुसाईं वरिष्ठ पत्रकार की फेसबुक वॉल से)

उत्तराखंड में सर्वोदयी आंदोलन के प्रेरणास्रोत, सामाजिक सरोकारों के अग्रणी ‘बिहारी भाई’ को नमन

देश में सत्तर के दशक तक सामाजिक सेवा के क्षेत्र में सर्वोदय आंदोलन अग्रणी भूमिका में रहा है। आजादी के बाद सत्ता से अलग रहकर अनेकों जागरूक युवाओं ने सर्वोदयी कार्यकर्त्ता के रूप में सामाजिक समानता के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसी सर्वोदयी प्रेरणा से प्रेरित होकर उत्तराखंड में भिलंगना घाटी के तीन युवा मित्रों ने जातीय भेदभाव को दरकिनार करते हुए 26 जनवरी, 1950 से एक साथ संयुक्त परिवार के रूप में रहने का संकल्प लिया था। टिहरी गढ़वाल जनपद में धर्मगंगा और बालगंगा के संगम पर स्थित बूढ़ाकेदार (पट्टी-थाती कठूड़) के धर्मानन्द नौटियाल (सरौला-ब्राह्मण), बहादुर सिंह राणा (थोकदार-क्षत्रिय) और भरपुरू नगवान (शिल्पकार) का यह संयुक्त परिवार 12 साल तक निर्बाध रूप में जीवन्त रहा था।

उक्त तीन मित्रों के सहजीवन के एक पात्र थे भरपुरू नगवान (जन्म-12 जनवरी, 1920, मृत्यु-9 अगस्त, 2008)। रक्षिया गांव (बूढ़ा केदारनाथ, टिहरी गढ़वाल) के पांचवीं पास, शिल्पकार भरपूरू नगवान का व्यक्तित्व अदम्य साहसी, हुनरमंद, व्यसनों और अंधविश्वास से मुक्त और जीवन की स्पष्ट दृष्टि वाला था। वे आजीवन एक निडर और समर्पित सर्वोदयी सामाजिक कार्यकर्ता थे। यह प्रसन्नता की बात है कि भरपुरू नगवान जी की परम्परा को आगे बढ़ाते हुए आज उनके सुपुत्र आदरणीय बिहारी भाई जी और दामाद सुरेश भाई जी की सामाजिक सेवा के प्रति ख्याति उत्तराखंड से बाहर पूरे देश-दुनिया में है।

कर्मवीर भरपुरू नगवान जी के संपूर्ण जीवन और जीवन संघर्ष पर समय साक्ष्य, देहरादून और लोक जीवन विकास भारती, बूढ़ाकेदारनाथ, टिहरी गढ़वाल ने एक पुस्तक का प्रकाशन किया है। इस पुस्तक का मूल लेखन उनके सुपुत्र बिहारी भाईजी और संपादन युवा पत्रकार प्रेम पंचोली एवं जयशंकर नगवान ने किया है। 11 अध्यायों की यह पुस्तक भरपुरू नगवान जी के जीवन के पन्नों को ही नहीं खोलती वरन देश के स्वाधीनता के बाद के हालातों की पड़ताल भी बखूबी करती है। यह पुस्तक साफ कहती है कि सामाजिक विषमतायें चाहे कितनी भी कठोर हों उनको सामुहिक चेतना से कम किया जा सकता है। समाज की वर्जनायें तभी टूटेगीं जब हर वर्ग और जाति में धर्मानन्द नौटियाल, बहादुर सिंह राणा और भरपुरू नगवान जैसे जागरूक और साहसी लोग अपनी सामाजिक सक्रियता और सेवाभाव से समाज का नेतृत्व करेंगे।

महत्वपूर्ण यह है कि लगभग 70 साल पहले बूढ़ाकेदारनाथ क्षेत्र में सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए तीन युवाओं भरपुरू नागवान, बहादुर सिंह राणा और घर्मानन्द नौटियाल ने जो अलख जगाई थी उससे आज हमारे सामाजिक व्यवहार में कितना बदलाव आया है। यह पुस्तक इस संदर्भ में एक शोधपरक संदर्भ साहित्य के रूप में सामने आयी है। मेरा अनुरोध है कि युवा और सामाजिक कार्यकर्ताओं को इस पुस्तक का अवश्य अध्ययन करना चाहिए।
-डॉ. अरुण कुकसाल