देहरादून। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देहरादून विभाग की स्थानीय रेस्टोरेंट में जनजाति समाज में संघ विचार को लेकर एक अहम बैठक आयोजित की गई है। बैठक में जौनसार बावर के जनजाति क्षेत्र में संघ विचार को कैसा प्रसारित किया जाए इस विषय पर लंबी चर्चा की गई है।
बैठक को संबोधित करते हुए देहरादून विभाग के ‘विभाग प्रचारक’ भगवती ने कहा कि उत्तराखंड में निवास कर रही पांचों जनजातियों को संघ विचार से जोड़ने के लिए हमें समाज के हर वर्ग को साथ लेकर चलना होगा। उन्होंने कहा है कि जनजातीय समाज देश की सीमाओं के प्रहरी है। हमें सीमान्त क्षेत्रों तक संघ के बहुत आयामी कार्यों को पहुंचाना होगा। सीमाओं में निवास कर रहे जनजाति समाज को स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति की लिए भी प्रयास करने होंगे।
बैठक में अपने विचार व्यक्त करते हुए देहरादून महानगर के सह कार्यवाह अरुण शर्मा ने कहा कि प्रदेश में वनराजि जनजाति समाज की जनसंख्या अल्प मात्रा में रह गई है। हमको इस जनजाति को समाज में आगे बढ़ाने के लिए भी प्रयास करने होंगे।
बैठक में उपस्थित भारतीय जनता पार्टी जनजाति मोर्चा के प्रदेश महामंत्री राजवीर राठौर ने कहा कि वर्तमान समय में सभी स्वयंसेवक एवं पार्टी कार्यकर्ता राम मंदिर समर्पण अभियान में लगे हुए है। यह अभियान समाप्त होने के पश्चात जनजाति समाज को बड़ी मात्रा में संघ विचार से जोड़ने का प्रयास किया जायेगा। बहुत ही जल्द जनजातीय समाज की एक बड़ी बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें जनजाति समाज के कलास वन अधिकारी से लेकर, वरिष्ठ जन प्रतिनिधियों, समाजसेवियों, राजनीतिज्ञों को भी आमंत्रित किया जाएगा और जनजाति समाज के लोगों की हर समस्याओं का समाधान किया जायेगा। साथ ही सीमान्त क्षेत्रों में निवास कर रहे जनजाति समाज की हर मुलभुत सुविधाओं को भी मुहैया करवाई जायेगी।
बैठक में जनजाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री नेपाल सिंह राणा, प्रदेश मंत्री सरदार सिंह चौहान, धीरेंद्र शर्मा, चंडी प्रसाद, गंभीर सिंह चौहान आदि लोग उपस्थित रहे।