कोलकाता (हि.स.)। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो(एनसीबी) की कोलकाता इकाई ने दो किलो सर्प विष के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों की पहचान बीरभूम जिले के सजीना निवासी शेख अकेल अली और बिहार के गया के निवासी नंदलाल मंडल के तौर पर हुई है। इन दोनों को शनिवार देररात पश्चिम बर्दवान के बांस खोपा टोल प्लाजा के पास से गिरफ्तार किया गया है।
एनसीबी की ओर से रविवार को बताया गया है कि ये लोग कोलकाता में सांप के जहर को तस्करी के लिए ला रहे थे। इसकी पुख्ता सूचना पहले से मिली थी, जिसके बाद एनसीबी की टीम ने बांसखोपा टोल प्लाजा पर निगरानी रखी थी। जैसे ही एक संदिग्ध बोलेरो कार वहां पहुंची, उसे चारों ओर से घेर लिया गया। उसमें ये दोनों बैठे हुए थे। पहले इनसे पूछा गया कि उनके पास कोई प्रतिबंधित चीजें है या नहीं, लेकिन इन लोगों ने साफ इनकार कर दिया। इसके बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने बोलेरो की तलाशी ली और उसमें एक शीशे के जार के अंदर छिपाकर रखे गए दो किलो सांप के जहर बरामद हुआ।
आरोपितों से पूछताछ कर यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि ये लोग इस सर्प विष को कहां से लेकर आए थे। इनमें से अकेल अली अशोक सिंह का सहयोगी है। आरोपित अशोक को एनसीबी ने पहले ही मादक तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है।
प्राथमिक पूछताछ में इन लोगों ने बताया है कि ये लोग मादक तस्करी गिरोह के हैं जो भारत के अन्य राज्यों के साथ-साथ सीमा पार भी मादक पदार्थों की तस्करी करते हैं। विशेषकर सर्प विष और जानवरों के अंगों की तस्करी में ये लोग संलिप्त रहते हैं। लंबे समय से मौद्रिक लाभ के लिए यह काम कर रहे थे। पूर्वोत्तर भारत और झारखंड, बिहार तथा ओडिशा के जंगलों में इनके गिरोह का डेरा रहता है। इसमें शामिल सभी लोगों की गिरफ्तारी की कोशिशों में एनसीबी जुट गई है।
हिन्दुस्थान समाचार