देहरादून। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों का किसान पुरजोर विरोध कर रहे हैं। इसको लेकर लगातार आंदोलन भी चल रहा है। संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा घोषणा की गई थी कि 27 सितंबर को भारत बंद कर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। भारत बंद को लेकर उत्तराखंड में पुलिस में व्यवस्था चाक-चौबंद की है सभी जगह सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रदेश के डीजीपी अशोक कुमार ने 27 सितंबर को प्रस्तावित भारत बंद को लेकर निर्देश जारी किए हैं तथा विशेष सतर्कता बरतने की हिदायत दी है। प्रदेश के मैदानी जिलों में भारत बंद का असर ज्यादा होने की संभावना है जिसको लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क है। सभी जगह इसको लेकर नाकेबंदी कर दी गई है। वहीं, बंद को लेकर सभी किसान संगठन लामबंद हो गए हैं

डीजीपी अशोक कुमार ने सभी जिला प्रभारियों को 27 सितंबर को प्रस्तावित भारत बंद को लेकर विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। डीजीपी ने सभी जनपद प्रभारी लोगों से सम्पर्क बंद को शांतिपूर्वक रखने की अपील करें। यदि कोई बंद के दौरान जबरदस्ती करे तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। साथ ही सभी जिलाधिकारी के साथ मिलकर, सेक्टर मजिस्ट्रिट भी नियुक्त करवा लें। डीजीपी ने सोशल मीडिया पर अफवाह उठाने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

रुद्रपुर में सोमवार को बाजार पूरी तरीके से बंद रहेगा। व्यापरियों ने भी पूरा समर्थन दिया है। वहीं गल्ला मंडी में आयोजित किसानों की बैठक में पूर्ण बाजार बंद का निर्णय लिया है। किसान नेताओं ने कहा कि अगर कल कोई दुकान खुली होगी तो किसान उस दुकानदार से कभी सामान आदि नहीं खरीदेंगे। इसके अलावा अगर किसी दुकान में किसान सामान खरीददारी करता हुआ दिखेगा तो किसान व दुकानदार का फोटो खींचकर वायरल करेंगे और विरोध करेंगे।

मंगलौर में तीन कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन चला रहे संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा आज 27 सितंबर भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसके लिए भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने नगर के बाजार में पहुंचकर दुकानदारों से बंद को सफल बनाने के लिए समर्थन मांगा तथा जनसंपर्क कर किसानों का साथ दिए जाने की अपील की।